[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 02/Jan/2017

  • अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण, 4000 किलोमीटर की मारक क्षमता

    1
    भारत ने अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। यह अग्निन 4 बैलिस्टिक मिसाइल का छठा परीक्षण है। यह 4,000 किलोमीटर की दूरी तक वार कर सकता है। यह मिसाइल परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है। आपको बता दें कि अभी कुछ ही दिनों पहले भारत ने अग्नि-5 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। अग्नि-4 बैलिस्टिक मिसाइल का ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से सफल परीक्षण किया गया। यह मिसाइल का छठा परीक्षण है।
    ठोस ईंधन से चलने वाला दो चरण की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल एक टन पेलोड को 4,000 किलोमीटर की दूरी तक ले जाने में सक्षम है। यह परीक्षण अंतर महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 के सफलतापूर्वक परीक्षण के एक हफ्ते के भीतर किया गया है। इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बनाया और विकसित किया है। मिसाइल की लंबाई 20 मीटर और वजन 17 टन है। यह अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित है। इसमें स्वदेश निर्मित रिंग लेजर जाइरो और कंपोजिट रॉकेट मोटर प्रणाली लगी है।

  • जन धन योजना के अंतर्गत देश भर में 26 करोड़ बैंक खाते खोले गए

    2
    अब तक पूरे देश में प्रधान मंत्री जन धन योजना के अंतर्गत 26 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं. यह योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा, अगस्त 2014 में, सभी परिवारों का कम से कम एक बैंक खाते के साथ कवर करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी.

  • जन धन योजना के अंतर्गत देश भर में 26 करोड़ बैंक खाते खोले गए

    3
    लियोनल मेसी ने फुटबॉल, इतिहास और सांख्यिकी के इंटरनेशनल फेडरेशन द्वारा क्लब और देश के लिए उनके समग्र योगदान के लिए 2016 पुरस्कार के सर्वश्रेष्ठ प्लेमेकर का खिताब जीता है।IFFHS ने 2006 में यह पुरस्कार शुरू किया और तब से ही इस पर पूरी तरह से ला लिगा खिलाड़ियों का वर्चस्व रहा है।वर्तमान में रियल मैड्रिड प्रबंधक जिनेदीन जिदाने 2006 में इस पुरस्कार के वापस प्राप्तकर्ता थे जबकि अगले वर्ष काका ने इसे जीता था।यह पुरस्कार पाँच अलग अलग महाद्वीपों से 56 देशों के मतों के आधार पर दिया जाता है।

  • आंध्र प्रदेश का मोरी बना ‘स्मार्ट डिजिटल ग्राम’

    4
    आंध्र प्रदेश में पूर्वी गोदावरी जिले के साखीनेतीपल्ली मंडल के तहत आने वाले छोटे से गांव मोरी ने पूरी तरह स्मार्ट डिजिटल गांव के रूप में भारत के डिजिटल नक्शे में जगह पक्की कर ली है। मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू द्वारा एपी फाइबरनेट परियोजना शुरू करने के साथ गांव के सभी 1189 घर पूरी तरह डिजिटल कनेक्शन वाले हो गये हैं।इस परियोजना में 149 रुपए प्रति महीने में 15 एमबीपीएस की रफ्तार से इंटरनेट, वाई-फाई, एक टेलीफोन कनेक्शन और 250 केबल टीवी चैनल की सुविधा मिलेगी। गांव वालों को 99 रपये प्रति महीने की किस्त पर 4000 रुपए का सेट टॉप बॉक्स दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर घोषणा की, ‘‘हम मोरी को पूरे देश के लिए आदर्श गांव बनाएंगे।’’
    अभी तक मोरी गांव को काजू के निर्यात के लिए जाना जाता था लेकिन इसे डिजिटल स्वरूप प्रदान करने की शुरुआत इसी माटी के सपूत सोलोमन एन डार्विन ने की जो अमेरिका के बर्कले में सेंटर फॉर कॉर्पोरेशन इनोवेशन, यूसी में कार्यकारी निदेशक हैं। मोरी को हाल ही में राष्ट्रीय स्तर पर स्वच्छ ग्राम पुरस्कार मिला था। यहां सारे घरों में अलग अलग शौचालय बनाए गए और उसे खुले में शौच मुक्त घोषित किया गया।जिला कलेक्टर एच अरण कुमार ने बताया, ‘‘मोरी गांव का हर बाशिंदा ई-बैंकिंग, रूपे कार्ड या एसबीआई बडी के माध्यम से डिजिटल लेनदेन करता है। गांव की सभी दुकानों पर नकदीरहित लेनदेन के लिए पीआेएस मशीने हैं।’’ उन्होंने बताया कि सभी गांव वालों को डिजिटल लेनदेन के लिए जरूरी प्रशिक्षण दिया गया है।आंध्र प्रदेश राज्य फाइबर ग्रिड निगम ने गांव वालों को 650 एंड्रॉइड फोन बांटे ताकि वे नोटबंदी के बाद डिजिटल तरीके से लेनदेन कर सकें। मोरी में जल्द ही पाइपलाइन से रसोई गैस की आपूर्ति भी की जाएगी। क्षेत्र के विधायक गोल्लापल्ली सूर्या राव ने मोदी के ‘स्मार्ट डिटिजल ग्राम’ बनने पर खुशी जताई।

  • एसबीआई ने ब्याज दरों में की 0.90% कटौती, सभी लोन होंगे सस्ते

    5
    देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने रविवार को सभी मैच्योरिटी अवधि वाले लोन की ब्याज दरों में 0.90% कटौती की घोषणा की। बैंक ने इसके तहत अपना 1 वर्ष का मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) 8.90% से घटाकर 8% कर दिया, जिससे सभी तरह के लोन सस्ते हो जाएंगे। नई दरें तत्काल प्रभाव से लागू हो गईं।

  • पाकिस्तान के सबसे उम्रदराज पूर्व क्रिकेटर इम्तियाज अहमद का निधन

    6
    पाकिस्तान के सबसे उम्रदराज क्रिकेट खिलाड़ी इम्तियाज अहमद का 88 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद लाहौर में निधन हो गया।अब पाकिस्तान की पहली टेस्ट टीम में से सिर्फ मध्यक्रम के बल्लेबाज वकार हसन जीवित हैं जो लंदन में रहते हैं।वह पाकिस्तान की पहली आधिकारिक टेस्ट टीम जिसने भारत का दौरा किया था, का हिस्सा थे।इम्तियाज ने पाकिस्तान के लिए कुल 41 टेस्ट मैच खेले और 2079 रन बनाए जिसमें 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लाहौर में बनाये गये 209 रन भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *