[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 03/Jan/2017

  • भारतीय साइंस कांग्रेस: पीएम मोदी बोले- 2030 तक विज्ञान के मामले में भारत होगा टॉप 3 में

    1
    आंध्र प्रदेश के तिरुपति में पीएम नरेंद्र मोदी ने 104वीं भारतीय साइंस कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए कहा कि भारत 2030 तकनीकी विकास के मामले में दुनिया के टॉप 3 देशों में शामिल होगा। उन्होंने कहा कि कल के एक्सपर्ट्स को पैदा करने के लिए हमें आज अपने लोगों और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर इन्वेस्ट करना होगा।भारतीय साइंस कांग्रेस तिरुपति की श्री वेंकटेश्वरा यूनिवर्सिटी में आयोजित हो रहा है। पांच दिवसीय इस आयोजन में देश-विदेश के कई प्रसिद्ध वैज्ञानिकों सहित नोबल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक भी हिस्सा ले रहे हैं। पीएम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि नए साल की शुरुआत वैज्ञानिकों के साथ कर रहे हैं।

  • पीएनबी और यूनियन बैंक ने भी घटाई ऋण की ब्याज दरें

    2
    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (यूबीआई) ने अपनी विभिन्न मैच्योरिटी अवधि के ऋण का मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) 0.90% तक घटाया है। वहीं, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी अपने विभिन्न एमसीएलआर में 0.45% और आईसीआईसीआई बैंक ने 0.70% तक की कटौती की है। नई दरें 1 जनवरी से लागू हो चुकी हैं।

  • आन्ध्र प्रदेश में शुरू हुई आरोग्य रक्षा योजना

    3
    आरोग्य रक्षा योजना आंध्र प्रदेश में मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने शुरु की है, इस योजना के जरिये गरीबी रेखा में आने वाले लोगो को, जो किसी योजना के अंतर्गत नहीं आते हैं, उचित चिकित्सा उपचार प्रदान करवाना है।आरोग्य रक्षा के लाभों का फायदा उठाने के लिए, सभी को `100 प्रति माह प्रति व्यक्ति भुगतान करना है।इस योजना के तहत प्रदेश के लोग 1,044 सूचीबद्ध स्वास्थ्य बीमारियों का 2 लाख रुपये तक का चिकित्सा उपचार किसी भी 432 कॉर्पोरेट चिकित्सालय में करवा सकते है।

  • डेविड सिम्लिह बने यूपीएससी के नए अध्यक्ष

    4
    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने प्रोफेसर डेविड आर. सिम्लिह को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया है. सिम्लिह मेघालय से हैं और यूपीएससी के सदस्य रहे हैं.राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ने संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष पद के कर्तव्यों के निर्वहन के लिए सिम्लिह की नियुक्ति की है.सिम्लिह (63) चार जनवरी को कार्यभार ग्रहण करेंगे और 21 जनवरी, 2018 को सेवानिवृत्त होंगे. वे अल्का सिरोही का स्थान लेंगे. अल्का बीते साल 21 सितंबर को यूपीएससी की अध्यक्ष बनी थीं.

  • देश के पहले लेजर टेक्नोलॉजी आधारित एवीएमएस. आरटीओ का गुजरात में लोकार्पण

    5
    गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने राज्य में सर्वप्रथम लेजर टेक्नोलॉजी आधारित एवीएमएस. आरटीओ का गुजरात के अरवल्ली जिले के शामलाजी में लोकार्पण किया।करीब 4 करोड़ 72 लाख के खर्च से इस चेक पोस्ट को आधुनिकतम बनाया गया।

  • ब्रिटेन मार्च में जारी करेगा £1 के नए सिक्के

    6
    ब्रिटिश सरकार ने मार्च में £1 के नए सिक्के जारी करने और मौजूदा सिक्के अक्टूबर तक बंद करने की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि £1 का नया 12 साइड वाला सिक्का 28 मार्च को जारी होगा और पहली किस्त में 1.5 अरब सिक्के जारी किए जाएंगे। गौरतलब है कि £1 के मौजूदा सिक्के 30 साल से चलन में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *