[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 01/April/2017

  • सरकार ने दो मोबाइल एप 'ई-चालान' और 'एम परिवहन' लॉन्च की


    सरकार ने दो मोबाइल ऐप, ई-चालान और एम परिवहन लॉन्च की हैं, जो विभिन्न सेवाओं और सूचनाओं तक पहुंच प्रदान करते हैं, और नागरिकों को किसी भी ट्रैफिक उल्लंघन या सड़क दुर्घटना की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है.’ईचॉलन’ यातायात के उल्लंघन के प्रबंधन के लिए एक एकीकृत प्रवर्तन समाधान है.’एमपरिवाहन’ नागरिक के लिए एक सशक्त ऐप है जो विभिन्न सेवाओं, सूचना और परिवहन क्षेत्र से संबंधित उपयोगिताओं तक पहुंच प्रदान करता है.

  • मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब रजाक भारत की 6 दिवसीय यात्रा पर


    मलेशियाई प्रधान मंत्री भारत की 6 दिवसीय यात्रा पर हैं. मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब तुन रजाक का नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया.यह वर्ष दोनों देशों के औपचारिक राजनयिक संबंधों की 60वीं वर्षगांठ का प्रतीक है. मलेशिया की आजादी के पिता, टुंकु अब्दुल रहमान, 1962 में भारत आए थे.

  • जापान ने भारतीय परियोजनाओं के लिए 371 अरब येन की सहायता की प्रतिबद्धता जताई


    जापान ने भारत में समर्पित फ्रेट कॉरिडोर सहित विभिन्न बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए 2016-17 के लिए 371.345 अरब येन (करीब 21,590 करोड़) के ‘आधिकारिक विकास सहायता’ (ओडीए) के लिए प्रतिबद्धता जताई है.इस संबंध में नई दिल्ली में आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव एस के सेल्वकुमार और भारत में जापान के राजदूत केन्जी हिरामत्सू के बीच नोट का आदान-प्रदान किया गया.

  • 01 अप्रैल 2017 - आरबीआई का 82वां स्थापना दिवस


    भारतीय रिज़र्व बैंक देश का केंद्रीय बैंक है. भारतीय रिज़र्व बैंक की स्थापना हिल्टन यंग आयोग की सिफारिशों के आधार पर हुई थी. भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम, 1934 (1934 का दूसरा) बैंक के कामकाज के लिए सांविधिक आधार प्रदान करता है, जिसने 1 अप्रैल, 1935 को परिचालन शुरू किया.1937 में बर्मा (म्यांमार) भारतीय संघ से अलग हो गया लेकिन रिजर्व बैंक ने बर्मा पर जापानी आधिपत्य तक और बाद में अप्रैल 1947 तक बर्मा के लिए सेंट्रल बैंक के रूप में कार्य करना जारी रखा. भारत के विभाजन के बाद, भारतीय रिजर्व बैंक ने 1948 तक पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक के रूप में सेवा की थी, जब स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने परिचालन शुरू किया था. मूल रूप से एक शेयरधारक के बैंक के रूप में स्थापित किया गया बैंक, 1949 में राष्ट्रीयकृत हुआ था.

  • वनाजा सरना सीबीईसी की नयी अध्यक्ष नियुक्त


    वनाजा एन सरना को केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. उन्होंने नजीब शाह का स्थान लिया है जो सेवानिवृत्त हो रहे हैं.सीबीईसी का सदस्य बनने से पहले, उन्होंने सतर्कता महानिदेशक और विभाग का मुख्य सतर्कता अधिकारी का प्रभार संभाला था.

  • रेल मंत्री ने 'इंडियन रेलवे- द वीविंग ऑफ नैशनल टेपेस्ट्री' पुस्तक जारी की