[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 02/April/2017

  • विलय के बाद, एसबीआई का एकमात्र संस्था के रूप में कार्य शुरू


    देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने 1 अप्रैल 2017 से भारतीय महिला बैंक के अलावा अपने पांच सहयोगी बैंकों के विलय के बाद एकीकृत इकाई के रूप में कार्य करना शुरू कर दिया है. एसबीआई के साथ विलय करने वाले पांच सहयोगी बैंक स्टेट बैंक ऑफ मैसूर (एसबीएम), स्टेट बैंक ऑफ पटियाला (एसबीपी) और स्टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (एसबीटी) , स्टेट बैंक ऑफ बिकानेर एंड जयपुर (एसबीबीजे), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (एसबीएच) है, विलय के साथ, एसबीआई परिसंपत्तियों के मामले में वैश्विक स्तर पर शीर्ष 50 बैंकों की लीग में शामिल हो गया है.
    बैंक का देश भर में करीब 24,000 शाखाओं के एक शाखा नेटवर्क के साथ कुल ग्राहक आधार 37 करोड़ है और लगभग 59,000 एटीएम तक इसकी पहुंच है. विलय की गयी इकाई में अब 26 लाख करोड़ रुपये से अधिक का जमा आधार है और 18.50 लाख करोड़ रुपये का एडवांसमेंट स्तर है.

  • एनडीबी ने 2 वर्षों के कार्य में 7 परियोजनाओं में 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया.


    ब्रिक्स-समर्थित न्यू डेवेलपमेंट बैंक (एनडीबी) ने अपने ऑपरेशन के लगभग दो वर्षों में 1.5 अरब डॉलर की सात परियोजनाओं में निवेश किया है. एनडीबी ने जुलाई 2015 में परिचालन शुरू किया था. तब से अब तक सात परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, जो लगभग 1.5 अरब डॉलर की है. इनमें से छ: अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में हैं और एक परिवहन वित्तपोषण के क्षेत्र में है.
    न्यू डेवेलपमेंट बैंक को ब्रिक्स और अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं और विकासशील देशों की बुनियादी ढांचे और सतत विकास परियोजनाओं के वित्तपोषण के उद्देश्य से बनाया गया था. यह बैंक अन्य बहुपक्षीय विकास संस्थानों के प्रयासों को पूरा करने की कोशिश करता है. और, यह बहुपक्षीय और राष्ट्रीय विकास बैंकों के साथ-साथ अन्य संस्थानों और बाजार के खिलाड़ियों के साथ वैश्विक, क्षेत्रीय और स्थानीय साझेदारी के एक नेटवर्क की स्थापना करना चाहता है.

  • परागुए हाफ मैराथन में जेपकोसेगी ने तीन विश्व रिकॉर्ड तोड़े


    केन्या की जॉज़िलिन जेपकोसेगी ने परागुए हाफ मैराथन में हाफ मैराथन रिकॉर्ड और साथ ही 10 किमी और 15 किमी के रिकॉर्ड को अपने नाम करते हुए, चार मिनट और 52 सेकंड में आईएएएफ गोल्ड लेबल रोड रेस जीता.23 वर्षीय ने, अपनी पांचवी हाफ मैराथन में भाग लेते हुए, 10 किमी और 15 किमी विश्व रिकॉर्ड को 30:05 और 45:37 समय के साथ अपने नाम किया. केन्या की पूर्व चैंपियन वायोलाह जेपचुम्बा ने 65:22 का समय लेते हुए दूसरे स्थान पर मैराथन समाप्त की, फैंसी केमूटाई तीसरे स्थान पर रही.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया की सबसे लंबी सुरंग खोली


    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर 9.2 किमी लंबी चेनानी-नैशारी सभी-मौसम सड़क सुरंग का उद्घाटन किया. यह सड़क सुरंग जम्मू और श्रीनगर की दो राज्य राजधानियों के बीच यात्रा के समय को लगभग दो घंट तक कम करेगी. दो लेन वाली Chenania-Nashri सुरंग एशिया की सबसे लंबी द्वि-दिशात्मक राजमार्ग सुरंग है, जो वर्तमान में जम्मू और श्रीनगर के बीच की 350 किलोमीटर की दूरी को लगभग 250 किलोमीटर तक कर देगी.दुनिया की छठी सड़क सुरंग में एबीबी सॉफ्टवेयर द्वारा सक्षम और नियंत्रित अनुप्रस्थ वेंटिलेशन सिस्टम है. इसमें इंटिग्रेटेड ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम (आईटीसीएस), वीडियो निगरानी प्रणाली, एफएम रिब्रेडकास्ट सिस्टम, प्रवेश जांच-नियंत्रण प्रणाली और सक्रिय अग्निशमन प्रणाली जैसी सुविधाएं हैं. सुरंग के अंदर निगरानी के लिए 124 क्लोज-सर्किट टीवी कैमरे हैं. यातायात उल्लंघन के मामले में, नियंत्रण कक्ष सुरंग के बाहर तैनात यातायात पुलिस को सूचित करेगा, जो मौके पर उल्लंघनकर्ताओं से निपटेंगे. जम्मू और कश्मीर में नई 9.2 किलोमीटर लंबी Chenani-Nashri सुरंग, एशिया में सबसे लंबी राजमार्ग सुरंग है, यह एक अत्याधुनिक एबीबी वेंटिलेशन प्रणाली पेश करेगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसके माध्यम से गुजरते समय उपयोगकर्ताओं तक ताज़ा हवा पहुंच रही है.

  • ब्रिक्स न्यू डेवलपमेंट बैंक की दूसरी वार्षिक बैठक नई दिल्ली में आयोजित


    भारत ने एनडीबी से विभिन्न परियोजनाओं के लिए 2 अरब डॉलर का ऋण मांगा है. भारत ने मध्य प्रदेश में मेजर जिला सड़कों के विकास और उन्नयन के वित्तपोषण के लिए एनडीबी के साथ 350 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर भी हस्ताक्षर किए हैं. यह भारत में एनडीबी सहायता परियोजना के लिए पहला ऋण समझौता है. इस आयोजन में वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि भारत ने कई सुधारों को सफलतापूर्वक लागू किया है और 2017 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है और 2018 में 7.7 प्रतिशत की दर से बढ़ने की संभावना है.

  • विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस: 02 अप्रैल 2017


    शहर में 2 अप्रैल रविवार को विश्व ऑटिज्म जागरूकता दिवस मनाया जाएगा. इस दिवस की 2017 की थीम “Toward Autonomy and Self-Determination” है.विश्व आत्मकेंद्रित जागरूकता दिवस एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त दिन है, जो पूरे विश्व में आत्मकेंद्रित बच्चों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सदस्य राज्यों को प्रोत्साहित करता है.आत्मकेंद्रित एक आजीवन न्यूरोलॉजिकल स्थिति है जो लिंग, जाति या सामाजिक-आर्थिक स्थिति के बावजूद बचपन के दौरान प्रकट होती है. शब्द आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम में कई विशेषताओं का उल्लेख है. इस न्यूरोलॉजिकल विविधता के उचित समर्थन, आवास और स्वीकृति, उन लोगों को स्पेक्ट्रम पर लोगों को समान अवसर और समाज में पूर्ण और प्रभावी भागीदारी का आनंद लेने की अनुमति देते हैं.