[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 03/April/2017

  • मध्यप्रदेश ने 'एमपी ई-नगरपालिका' एप लांच किया


    मध्यप्रदेश सरकार ने विभिन्न नगरपालिका सेवाओं को ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए ‘एमपी ई-नगरपालिका’ नामक ऐप लॉन्च किया है. मोबाइल ऐप की शुरूआत राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की.ऑनलाइन भुगतान गेटवे इस एप पर उपलब्ध होगा. यह मोबाइल एप नकदी रहित लेनदेन को प्रोत्साहित करेगा. यह मोबाइल एप 225 करोड़ रुपये ई-नगरपालिका परियोजना का एक हिस्सा है, जिसके तहत सभी नगरपालिका सेवाओं को एक एकीकृत वेब प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन उपलब्ध कराया जाएगा.

  • उदय योजना में शामिल होने वाला मिज़ोरम 27वां राज्य बना


    मिजोरम, उज्जवल डिस्कॉम एश्योरेंस योजना (उदय) में शामिल होने वाला 27वां राज्य बन गया है. अधिकारिक वक्तव्य के अनुसार, मिजोरम ने राज्य के बिजली वितरण विभाग के परिचालन में सुधार के लिए 31 मार्च को योजना के अंतर्गत समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए.सरकारी अनुमानों के मुताबिक, उदय योजना में शामिल होने से सस्ते निधियों के जरिये, एटी एंड सी में कमी और ट्रांसमिशन लॉस में भाग लेने से राज्य लगभग 198 करोड़ रु का कुल शुद्ध लाभ प्राप्त करेगा.

  • भारत-मलेशिया ने सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये


    मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब रजाक की 6 दिवसीय भारत यात्रा के दौरान नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद दोनों देशों ने शिक्षा और खेल में एमओयू, हवाई सेवाओं सहित सात समझौतों पर हस्ताक्षर किये.2009 के बाद से यह मलेशियाई प्रधान मंत्री नजीब रजाक की भारत की तीसरी यात्रा है और दोनों देशों के बीच संबंधों में तीव्र विकास हुआ है.

  • एचआरडी मंत्रालय द्वारा IISc सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान घोषित


    एचआरडी मंत्रालय द्वारा घोषित देश की आधिकारिक उच्च शिक्षा रैंकिंग में बेंगलुरु की IISc और दिल्ली का मिरांडा हाउस क्रमशः विश्वविद्यालय और कॉलेज श्रेणी में शीर्ष पर है.नई दिल्ली में सूची जारी करते हुए, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार रैंकिंग में बेहतर रखने वाले संस्थानों के लिए अधिक अनुदान और धन प्रदान करेगी.

  • राजीव चंदर यूएन में भारत के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त


    1983 के भारतीय विदेश सेवा बैच के राजीव कुमार चंदर को जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र के कार्यालयों में भारत का राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया है.वह वर्तमान में अगस्त 2015 से वैंकूवर में भारत के कॉन्सल जनरल हैं. 2006 और 2009 के बीच, वह संयुक्त राष्ट्र, जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन के साथ उप स्थायी प्रतिनिधि थे.

  • इंदिरा बनर्जी मद्रास उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश नियुक्त


    दिल्ली उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी को मद्रास उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है. वह संजय किशन कौशल का स्थान लेंगी जो फरवरी, 2017 में सुप्रीम कोर्ट में भेज दिए गए हैं.इसके साथ ही, जस्टिस बनर्जी मद्रास उच्च न्यायालय की अगुवाई करने वाली दूसरी महिला बन गई हैं. जस्टिस कुमारी भटनागर 1992 में इस न्यायालय का नेतृत्व करने वाली पहली महिला थीं.

  • सिंधू ने जीता 2017 इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप


    ओलंपिक रजत पदक विजेता पी.वी. सिंधू ने नई दिल्ली में 47 मिनट में केरोलिना मारिन को सीधे सेटों में 21-19, 21-16 से हराकर 2017 इंडिया ओपन बैडमिंटन चैंपियनशिप अपने नाम किया. इस जीत के साथ, सिंधू ने अपनी इस प्रतिद्वंद्वी से ओलंपिक फाइनल में हार का बदला लिया.सिंधू ने इस बार मारिन को कोई मौका न देते हुए उम्दा खेल के प्रदर्शन के साथ यह फाइनल अपने नाम किया. यह सिंधू का दूसरा सुपर सीरीज ख़िताब है.