[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 21/March/2017

  • गंगा एवं यमुना को ‘जीवित’ का दर्जा दिए जाने का आदेश


    त्तराखंड उच्च न्यायालय ने 20 मार्च 2017 को ऐतिहासिक निर्णय सुनाते हुए कहा कि देश की दो पवित्र नदियों गंगा ओैर यमुना को जीवित मानव का दर्जा दिया जाए. अदालत ने आदेश में कहा कि जिस प्रकार किसी मानव को हानि पहुँचाने पर सज़ा मुकर्रर की जाती है उसी प्रकार नदियों के लिए भी सोचा जाना चाहिए.उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति आलोक सिंह की खंडपीठ द्वारा इस आदेश में गंगा और यमुना के साथ एक जीवित मानव की तरह व्यवहार किये जाने का आदेश दिया गया.इस मामले के अधिवक्ता एम सी पंत द्वारा इस संबंध में न्यूज़ीलैण्ड की वानकुई नदी के बारे में बताया गया जिसे मानव का दर्जा दिया गया है.
    आदेश के मुख्य बिंदु
    • इस मामले पर हरिद्वार निवासी मोहम्मद सलीम द्वारा एक जनहित याचिका दायर की गयुई थी जिसके बाद मामले पर अदालत ने आदेश दिया.
    • अदालत द्वारा जिलाधिकारी को ढकरानी में गंगा की शक्ति नहर से अगले 72 घंटों में अतिक्रमण हटाने के आदेश भी दिए गये. अदालत ने यह भी कहा कि इसका अनुपालन न होने की स्थिति में उन्हें निलंबित कर दिया जाएगा.
    • अदालत ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के बीच उत्तराखंड के अलग प्रदेश बनने के बाद से लंबित विभिन्न संपत्तियों के बंटवारे को भी सुलझाने के आदेश दिए.
    • हाई कोर्ट ने सरकार को अदालत द्वारा दिसंबर 2016 में दिए गए आदेश के अनुसार अगले आठ सप्ताह के अंदर गंगा प्रबंधन बोर्ड गठित करने के भी निर्देश दिए.
    • गंगा और यमुना को एक जीवित मानव की तरह का कानूनी दर्जा देते हुए अदालत ने नमामि गंगे मिशन के निदेशक, उत्तराखंड के मुख्य सचिव और उत्तराखंड के महाधिवक्ता को नदियों के कानूनी अभिभावक होने के निर्देश दिए.
    • इन अधिकारियों को गंगा, यमुना और उनकी सहायक नदियों की सुरक्षा करने तथा उनके संरक्षण के लिये एक मानवीय चेहरे की तरह कार्य करने के लिए कहा गया.
    • यह अधिकारी गंगा और यमुना के जीवित मानव का दर्जे को बरकरार रखने तथा इन नदियों के स्वास्थ्य और कुशलता को बढ़ावा देने के लिए बाध्य होंगे.

  • फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति


    अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स ने विश्व के आमिर व्यक्तियों की सूची जारी की है. फोर्ब्स द्वारा जारी सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स एक बार फिर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची की में शीर्ष पर रहे.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस सूची में 220वें स्थान से फिसलकर 544वें स्थान पर पहुँच गए. माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स की संपत्ति 86 अरब डॉलर आंकी गई. वह लगातार चौथे वर्ष सूची में शीर्ष स्थान पर रहे.अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स के बाद दूसरा स्थान बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वारेन बफेट को दिया गया है. वारेन बफेट की संपत्ति 75.6 अरब डॉलर आंकी गई है.फोर्ब्स में शीर्ष 10 की सूची में अमेजन के संस्थापक जेफ बेजॉस तीसरे, फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग पांचवे और ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन सातवें स्थान पर हैं.
    मुख्य तथ्य-
    अमेरिकी पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार दुनिया में अरबपतियों की संख्या पिछले साल के मुकाबले 13 प्रतिशत बढ़कर 2,043 हो गई.
    यह फोर्ब्स पत्रिका के सूची प्रकाशित करने के 31 वर्षों के इतिहास में सबसे बड़ी वार्षिक छलांग है.
    सूची में शामिल अरबपतियों में 565 अमेरिका, 319 चीन और 114 जर्मनी से हैं.
    ट्रंप भी इस सूची में 220 स्थान गिरकर 544वें स्थान पर हैं, उनकी संपत्ति 3.5 अरब डॉलर आंकी गई है.

  • भारत और मॉरीशस के बीच 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सोशल हाउसिंग प्रोजेक्ट हेतु समझौता


    भारत और मॉरीशस ने 20 मार्च 2017 को मॉरीशस में 20 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सामाजिक आवास परियोजना हेतु एक समझौता किया.समझौता ज्ञापन पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और भारत दौरे पर आए मॉरीशस के उप– प्रधानमंत्री और आवास एवं भूमि मंत्री शौकतुली सूदून की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए.समझौता ज्ञापन के अनुसार केंद्र सरकार की एनबीसीसी(इंडिया) लिमिटेड 50 वर्ग मीटर वाले नेट फ्लोर एरिया के साथ 700 डूप्लेक्स घरों का निर्माण करेगी.प्रत्येक घर में दो बेडरुम, लीविंग और डाइनिंग रुम, किचन, बाथरुम और टॉयलेट होगा.

  • विश्वभर में 21 मार्च को विश्व कविता दिवस मनाया गया


    विश्वभर में विश्व कविता दिवस 21 मार्च 2017 को मनाया गया. युनेस्को ने प्रति वर्ष 21 मार्च को कवियों और कविता की सृजनात्मक महिमा को सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय किया.विश्व कविता दिवस के अवसर पर भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय तथा साहित्य अकादमी की ओर से सबद-विश्व कविता उत्सव का आयोजन किया जाता है. युनेस्को ने 21 मार्च को विश्व कविता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा साल 1999में की थी.
    उद्देश्य:
    विश्व कविता दिवस मनाने का उद्देश्य यही है कि विश्व में कविताओं के पठन, लेखन, प्रकाशन और शिक्षण हेतु नए लेखकों को प्रोत्साहित किया जाए. इसके जरिए छोटे प्रकाशकों के उस प्रयास को भी प्रोत्साहित किया जाता है जिनका प्रकाशन कविता से संबंधित है.हालांकि जब यूनेस्को ने इस दिन की घोषणा की थी तब उसने बताया था कि क्षेत्रीय, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कविता आंदोलन को यह एक तरह की पहचान मिली है.

  • तमिलनाडु ने विजय हजारे ट्रॉफी जीता


    तमिलनाडु ने दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में 20 मार्च 2017 को बंगाल को 37 रन से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी पर कब्जा किया. तमिलनाडु ने बंगाल को विजय हजारे ट्रॉफी में तीसरी बार हराया है. इससे पहले वर्ष 2008, वर्ष 2009 और वर्ष 2010 में भी तलिलनाडु ने यह कारनामा किया था.तमिलनाडु ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवर में दिनेश कार्तिक की सहासिक पारी की मदद से 217 रन का लक्ष्य रखा था. जिसके जवाब में बंगाल की टीम 45.5 ओवर में केवल 180 रनों पर ही सिमट गई.तमिलनाडु की ओर से 120 गेंदों पर 112 रनों की धमाकेदार पारी खेलने वाले दिनेश कार्तिक को मैन ऑफ द मैच चुना गया. दिनेस कार्तिक का यह 10वां शतक था. बंगाल की तरफ से मोहम्मद शमी ने गेंदबाजी करते हुए 4 विकेट चटकाए. वहीं अशोक डिंडा ने 3 विकेट और कनिष्क सेठ ने 1 विकेट हासिल किया.