[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 22/March/2017

  • मंत्रिमंडल ने चार जीएसटी विधेयकों को मंजूरी प्रदान की


    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 20 मार्च 2017 को जीएसटी से संबंधित चार विधेयकों का मंजूरी प्रदान की गयी.इन विधेयकों में केन्द्रीय वस्तु् एवं सेवा कर विधेयक, 2017 (सीजीएसटी विधेयक), समन्वित वस्तु एवं सेवा कर विधेयक 2017 (आईजीएसटी विधेयक), यूनियन टेरीटरी वस्तु एवं सेवाकर विधेयक 2017 (यूजीएसटी विधेयक) एवं वस्तु एवं सेवा कर (राज्यों को मुआवजा) विधेयक 2017 (मुआवजा विधेयक) शामिल हैं.इन विधेयकों को जीएसटी परिषद द्वारा पिछले छह महीनों में आयोजित परिषद की 12 बैठकों में पूर्णरूपेण, खण्ड दर खण्ड विचार के उपरान्त पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है.सीजीएसटी विधेयक में केन्द्र सरकार द्वारा अन्तः राज्य वस्तु अथवा सेवाओं पर अधिभार एवं कर के संग्रहण के प्रावधान किए गए हैं. दूसरी ओर आईजीएसटी विधेयक में वस्तु अथवा सेवाओं अथवा केन्द्र सरकार द्वारा वस्तु और सेवाओं की अन्त: राज्य सप्लाई पर अधिभार एवं कर के संग्रहण के प्रावधान किए गए हैं.

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस में बजट प्रस्ताव रखा


    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी कांग्रेस के सम्मुख बजट प्रस्ताव रखा. डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा पेश किये गये इस प्रस्ताव वे रक्षा बजट में 52 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की गयी है जो कि रोनाल्ड रीगन द्वारा 1980 में पेश किये गये बजट के बाद सबसे अधिक है.ट्रम्प द्वारा प्रस्तावित यह बजट की रूपरेखा है जबकि पूर्ण बजट मई 2017 में पेश किया जाएगा. अमेरिकी संसद को भेजे अपने संदेश में ट्रंप ने कहा कि उनके बजटीय अनुरोध में 30 अरब डॉलर अतिरिक्त रक्षा विभाग के लिए है ताकि वह अमेरिकी सशस्त्र बलों को तैयार कर सकें और आईएसआईएस को परास्त करने के अभियान में तेजी ला सकें. इसके अतिरिक्त 3 अरब डॉलर आंतरिक सुरक्षा विभाग के लिए रखे गये हैं ताकि सीमा सुरक्षा गतिविधियों में तत्काल तेजी लाई जा सके.

  • राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने वीरता पुरस्कार प्रदान किये


    राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा 20 मार्च 2017 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में वीरता पुरस्कार प्रदान किये गये.इस प्रतिष्ठित समारोह में उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रक्षा मंत्री उपस्थित थे. राष्ट्रपति ने 1 कीर्ति चक्र तथा 12 शौर्य चक्रों से भारतीय सेना के जवानों को सम्मानित किया.राष्ट्रपति द्वारा सैनिकों को उनके कर्तव्य पालन के दौरान अनुकरणीय कार्य, विशिष्ट वीरता और अदम्य साहस को प्रदर्शित करने पर छह शौर्य चक्र मरणोंपरांत दिएगये.पुरस्कारों में राष्ट्रपति द्वारा 15 परम विशिष्ट सेवा पदक, 3 उत्कृष्ट सैनिक पदक, 22 अति विशिष्ट सेवा पदक प्रदान किए गये.

  • आईसीसी ने अंकुर खन्ना को मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया


    अंकुर खन्ना को 20 मार्च 2017 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया गया.खन्ना मार्च 2017 के अंत में आईसीसी में ज्वाइन करेंगे. वे दुबई स्थित आईसीसी के मुख्यालय में कार्यभार ग्रहण करेंगे. फिलहाल में एयर एशिया इंडिया के सीएफओ हैं. वे पिछले एक वर्ष से एक पद पर कार्यरत हैं.एयर एशिया इंडिया से पूर्व वे एयर फ्रांस, केएलएम रॉयल रॉयल डच एयरलाइन्स एवं आईटीसी से जुड़े थे.
    अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल-
    • यह क्रिकेट की अंतरराष्ट्रीय गवर्निंग बॉडी है.
    • यह काउंसिल अपने 105 सदस्यों द्वारा विश्व कप एवं महिला विश्व कप जैसे बड़े कार्यक्रमों को आयोजित करती है.
    • आईसीसी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय तथा ट्वेंटी-20 मैचों के लिए अंपायर तथा रेफरी का भी चुनाव करती है.

  • यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी दफ्तरों में पान, गुटखा पर प्रतिबंध लगाया


    उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 मार्च 2017 को एक बड़ा फैसला लेते हुए उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा पर प्रतिबंध लगाए जाने का आदेश दिया. इस आदेश के बाद सरकारी दफ्तरों में अब कर्मचारी से लेकर अधिकारी तक किसी को भी गुटखा और पान मसाला खाने का अधिकार नहीं होगा.उत्तर प्रदेश के लोकभवन एवं सचिवालय में गुटखा और पान पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लागू कर दिया गया. यदि कोई अधिकारी अथवा कर्मचारी आदेश का उल्लंघन करता पाया गया तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा. उप-मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने संवाददाताओं को बताया कि मुख्यमंत्री ने एनेक्सी भवन के सभी तलों का निरीक्षण करके निर्देश दिये कि परिसर में स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण बनाया जाए.इसके अतिरिक्त सरकारी दफ्तरों में प्लास्टिक के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगाये जाने का आदेश दिया गया. मीडिया में आई खबरों के अनुसार, योगी आदित्यनाथ ने सचिवालय का दौरा किये जाने पर जगह-जगह गुटखे की पीक देखकर अधिकारियों को फटकार लगाई तथा यह आदेश जारी किया.