[psl_page_header page_id=13]

Blog

Onlinexams.in News 25/March/2017

  • स्पेशल ओलंपिक वर्ल्ड विंटर गेम्स में भारतीय एथलीटों ने 18 पदक जीते


    ऑस्ट्रेलिया में चल रहे 2017 ओलंपिक वर्ल्ड विंटर गेम्स में भारत के स्पेशल एथलीटों ने अब तक 18 पदक जीत लिए हैं. पदकों में छह स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य पदक शामिल हैं.105 देशों के 2600 से अधिक देश प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं. इस प्रतियोगिता में स्पेशल ओलंपिक भारत (एसओब) के 89 दिव्यांग खिलाड़ियों की टीम हिस्सा ले रही है.प्रतियोगिता के तीसरे दिन “अल्पाइन स्किइंग” और “स्नोबोर्डिंग” के छह स्पेशल एथलीटों की टीम ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता. दूसरी तरफ, प्रतियोगिता के पहले दिन शमसेर सिंह ने देश के लिए रजत पदक जीता था. उन्होंने विशेष फुटवेर के साथ होने वाली 100 मीटर दौड़, में, बर्फ में हाइकिंग के रूप स्नो शूइंग में रजत पदक जीता था. इसी खेल में ज्योति बाला ने कांस्य पदक जीता.

  • केन्द्रीय कृषि मंत्री ने कॉफ़ी टेबल बुक का लोकार्पण किया


    केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने 23 मार्च 2017 को एक कॉफ़ी टेबल बुक का लोकार्पण किया. इस पुस्तक का नाम है – “भारत की दुग्ध क्रान्ति के 50 वर्ष.”
    इस पुस्तक का लोकार्पण राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के स्वर्ण जयंती अवसर पर किया गया.इस पुस्तक में एनडीडीबी के 50 वर्षों की यात्रा के बारे में बताया गया है साथ ही इसमें लाखों किसानों को हुए लाभ के बारे में भी वर्णन किया गया है. किताब ने एनडीडीबी के विश्वास को भी रेखांकित किया है कि वर्तमान समय में सहयोगी सिद्धांत जितने प्रासंगिक हैं उतना ही वे पहले भी थे. इसमें ग्रामीण भारत में बोर्ड द्वारा सामाजिक-आर्थिक समानता हेतु किये जा रहे कार्यो पर भी प्रकाश डाला गया है.

  • बैंक ऑफ इंडिया ने ट्रांस यूनियन सिबिल में हिस्सेदारी बेची


    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) ने 22 मार्च 2017 को ऋण सूचना कंपनी ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड में अपनी समूची पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेच दी. ट्रांसयूनियन इंटरनेशनल इंक ने इस हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किया. इस सौदे के बाद ट्रांसयूनियन इंटरनेशनल की हिस्‍सेदारी बढ़कर 87.1 प्रतिशत हो गई.
    बैंक ऑफ इंडिया के बारे में-
    बैंक ऑफ़ इंडिया भारत के प्रमुख बैंकों में से एक है. इसकी 29 विदेशी शाखाओं को मिलाकर इसकी कुल 4,293 शाखायें हैं.
    बैंक ऑफ इंडिया की इन शाखाओं को 50 क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से नियंत्रित किया जा है
    बैंक ऑफ इंडिया की शाखाओं की अधिकतम संख्या मुंबई फिर अहमदाबाद और पुणे में हैं.
    बैंक ऑफ़ इंडिया भारत मे स्विफ्ट (SWIFT/ सोसायटी फॉर वर्ल्ड वाईड इन्टर बैंक फिनैन्शियल टेलिक्म्युनिकेशन) का एक संस्थापक सदस्य है.
    बैंक ने 7 सितंबर 2006 को अपने प्रचालन के पहले सौ साल पूरे कर लिए

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नाबार्ड एक्ट, 1981 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी


    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रीमंडल ने 22 मार्च 2017 को राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) एक्ट, 1981 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी.
    मुख्य बातें:
    •राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) एक्ट, 1981 में संशोधनों में वैसे प्रावधान शामिल हैं जो केंद्र सरकार को नाबार्ड के 5000 करोड़ रु. की अधिकृत पूंजी को बढ़ाकर 30000 करोड़ रु. करने में सक्षम बनाएंगे.
    •इसमें आरबीआई से परामर्श कर अधिकृत पूंजी को 30000 करोड़ रु. से अधिक बढ़ाने का भी प्रस्ताव है, जैसा समय– समय पर अनिवार्य समझा जाए.
    •इसमें आरबीआई के नाबार्ड में 0.4 फीसदी हिस्सेदारी को केंद्र सरकार को देने का भी प्रस्ताव है. आरबीआई की हिस्सेदारी 20 करोड़ रु. की है.
    •प्रस्तावित संशोधनों में शामिल है– लंबे शीर्षक और कुछ विभागों में बदलाव ताकि आकार वाले उद्यमों और हैंडलूम को नाबार्ड के जनादेश में शामिल किया जा सके.

  • अंकुर मित्तल ने शॉटगन विश्व कप में स्वर्ण पदक जीता


    भारतीय निशानेबाज अंकुर मित्तल ने अपनी शानदार फार्म जारी रखते हुए हाल ही में आईएसएसएफ शॉटगन विश्व कप की डबल ट्रैप स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. मित्तल ने फाइनल में विश्व रिकार्ड की बराबरी की और अपने आस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी जेम्स विलेट को हराते हुए पहला स्थान हासिल किया.अंकुर मित्तल ने हाल ही में नई दिल्ली में हुए आइएसएसएफ विश्व कप में रजत पदक जीता था, जहां विलेट ने स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया था. इस भारतीय खिलाड़ी ने छह निशानेबाजों के बीच चले फाइनल मुकाबले में संभावित 80 में से 75 अंक बनाये तथा इस प्रतियोगिता में भारत को पहला पदक भी दिलाया.विलेट ने 73 अंक बनाकर रजत पदक जीता. पूरे दिन भर अंकुर मित्तल ने अच्छा प्रदर्शन किया.वे क्वालीफिकेशन में संभावित 150 में से 138 का स्कोर बनाकर दूसरे स्थान पर रहे थे. वे चीन के यिंगक्वी को शूट आफ में भी 6-5 से हराने में सफल रहे थे.